Welcome to Soochna India   Click to listen highlighted text! Welcome to Soochna India
Live Cricket Score
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)मथुरा

बेबी रानी मौर्या ने शिशु बाल गृह का किया औचक निरीक्षण

मथुरा(राहुल गौड़)। प्रदेश की महिला कल्याण,बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्या ने लोक निर्माण के निरीक्षण भवन में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिये कि महिला एवं शिशुओं से संबंधित सरकार की सभी योजनाओं को पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन किया जाये। उन्होंने निरीक्षण भवन में आई दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म को पूर्ण किया तथा उनसे परेशानियों के विषय में जानकारी ली।उन्होंने निरीक्षण भवन में आई अन्य महिलाओं के साथ भी बातचीत करके उनकी समस्याओं को समझा तथा उसके तत्काल निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देश जारी किये।कार्यक्रम में ही दो शिशुओं को अन्नप्राशन कराया तथा पोषण रेसिपी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।


श्रीमती बेबी रानी मौर्या जी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को कृष्णा कुटीर में माताओं को भोजन एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए निर्देशित किया। साथ ही महिला कल्याण योजनाओं को और पारदर्शिता के साथ आगे बढाने को कहा। जनपद में कुपोषण में आयी गिरावट को लेकर सराहना करते हुए इसे और तेजगति से कम करने हेतु निर्देशित किया। आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण में और तेजी लाने की बात कही। साथ ही अधिकारियों को लगातार निरीक्षण करते रहने पर जोर दिया। समीक्षा बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अभिनव मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनुराग श्याम रस्तोगी, डिप्टी कलेक्टर नीलम श्रीवास्तव, सीडीपीओ योगेंद्र सिंह, अशोक सिंह, छवि शर्मा एवं प्रभारी सीडीपीओ, जिला सूचना अधिकारी आदि मौजूद रहे।
बैठक के पश्चात मा0 मंत्री जी ने राजकीय शिशु बाल गृह में जाकर व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित असामन्य बच्चों से वार्ता की तथा उनके लिए किये जा रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया।मंत्री जी ने पाया कि बच्चों को नियमित दूध एवं बिस्कुट का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों के सोने के स्थान एवं खाने में दी जाने वाली सब्जी रोटी का भी स्वयं खाकर खाने की गुणवत्ता को परखा। राजकीय शिशु सदन का निरीक्षण करते हुए वहां रसोइए के हाथ का भोजन चख कर भोजन की क्वालिटी की जांच की।
श्रीमती मौर्या जी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं उपस्थित स्टाफ को निर्देश दिये कि वह बच्चों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करें। यह एक समाज सेवा का कार्य है, इसमें पूर्ण लगन एवं मेहनत की आवश्यकता है। कार्यक्रम से पूर्व मा. मंत्री जी ने वृन्दावन में श्री बांके बिहारी जी के दर्शन कर विधिवत् पूर्जा अर्चना की।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Click to listen highlighted text!